ये हमारा Archive है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.biharnewslive.com पर जाएँ।

मधेपुरा। खारा पंचायत में नल-जल योजना फ्लॉप, नहीं मिल रहा सभी घरों में पानी

347

🔼उदाकिशुनगंज के खारा पंचायत में सिर्फ दिखावा बनकर रह गया हर घर नल-जल योजना।

🔼सरकारी दावा 90 % से ज्यादे घरों तक पहुंचा नल-जल योजना का लाभ केवल छलावा।

पुष्पम कुमार / उदाकिशुनगंज (मधेपुरा)।

उदाकिशुनगंज प्रखंड के ज्यादातर पंचायतों का हर घर नल-जल योजना  फ्लॉप साबित हो रही है। इसमें खारा पंचायत में तो बुरा ही हाल है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना में शुमार हर घर नल का जल योजना करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी धरातल पर फ्लॉप है तथा यह शोभा की वस्तु बनकर रह गई है।

अधिकारियों एवं ठेकेदारों की मिलीभगत कहें अथवा प्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों की मेली-कुश्ती पंचायत में हर घर नल का जल योजना में सरकारी राशि की लूट-खसोट एवं बंदरबांट कहने में परहेज नहीं होगा। ठेकेदारों ने खारा पंचायत के लगभग तेरहो (13) वार्ड में एक जैसा स्थिति है। कहीं एक तरफ पाइप बिछाकर छोड़ दिया गया है तो कहीं फूटे टंकी देकर छोड़ा गया है। लगभग सभी वार्डों के लोगों की शिकायत दोनों ओर से पाइप का नहीं बिछाया जाना, वार्ड के आधे घरों में नल लगना, पानी समय पर नहीं आना, पाइप से पानी लिकेज के कारण सड़कों का टूटना,पाइप टूटने के कारण गंदा पानी सप्लाई होना आदि-आदि है।

इस कार्य को सरकार द्वारा ठेकेदारों को सौंपने के कारण समस्या का समाधान समय पर नहीं हो पाना कहें या इस योजना पर सरकारी नियंत्रण से बाहर होना कहा जा सकता है। शिकायत जनता  यदि बात करें खारा वार्ड नंबर-8 की तो एक तरफ पाइप बिछाकर नल लगा दिया गया है दूसरी ओर आधी आबादी बिना नल-जल के कनेक्शन का खाली पड़ा है।

🔼खाड़ा वार्ड नंबर-8 के लोग कहते हैं —

खारा वार्ड नंबर-8 के चंदन कुमार झा,संजीव कश्यप,सोनी देवी,नारायण झा,नरेन्द्र झा,नवीन झा,कैलाश झा सहित लगभग आधी आबादी नल-जल योजना से अबतक वंचित हैं। पानी की तरह करोड़ों रुपए बहने के बाद भी खारा पंचायत के सुखासनी वार्ड नंबर -12 एवम 13 में हर घर नल का जल योजना अधिकारियों, कर्मियों, प्रतिनिधियों एवं ठेकेदार की लूट-खसोट संस्कृति के कारण जमीन पर दम तोड़ती हुई नजर आ रही है। खारा पंचायत के किसी भी वार्ड में महज दिखाने के लिए नल जल योजना का उद्घाटन किया गया या चालू किया गया है। जहां नल तथा टंकी व पानी का सप्लाई ठीक भी है वहां नियमित रूप से लोगों के घरों में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। कहीं टंकी नहीं लगी है तो कहीं पाइप अबतक नहीं बिछाया गया है। कहीं तो पाइपलाइन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया हैं जिससे सड़कों पर पानी का जमाव तो घरों में गंदा पानी का आपूर्ती की जा रही है। कई वार्डों में तो  संपूर्ण लोगों के घरों तक नल जल योजना को नहीं पहुंचाया गया है। सुखासिनी वार्ड-12 में पूरी तरह से यह योजना बाधित है। लोगों ने बताया कि खारा पंचायत के वार्ड संख्या 12 और 13 में नल जल योजना का कार्य आधा-अधूरा पड़ा हुआ है। जिससे यहां पूरी तरह से जलापूर्ति थप है। वार्ड 13 में टंकी फूटने के काफी दिन बाद टंकी लगी भी तो पानी आयरनयुक्त ही आ रहा है। वहीं बगैर फिल्टर किए वार्ड में पानी का सप्लाई जारी है । वार्ड 12 में बिछाई गई पापाइपलाइन पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुका है। जबकि वार्ड 12 में भी नल जल योजना का हाल काफी खराब है। कई जगह संचालित टंकी में भी बिजली की समस्या से नियमित रूप से पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है। अधिकारी व पंचायत प्रतिनिधि चाहे लाख दावा करे लेकिन जमीनी सच्चाई यही है कि पूरे खारा पंचायत में किसी न किसी गड़बड़ी के कारण नल जल योजना सफल नहीं हो सका है। बता दें सरकार एवं अधिकारियों का अधूरे पड़े नल जल योजना को पूरा करने और हर हाल में सभी नल जल योजना से लोगों के घरों तक पानी की आपूर्ति करने का कई समय-सीमा व फरमान समाप्त हो चुका है। बावजूद धरातल पर योजना कही सिर्फ शोभा की वस्तु तो कही सिर्फ सपना बनकर रह गया है।

लोगों ने वरीय पदाधिकारी से हर घर नल जल पहुंचाने हेतु त्वरित कार्रवाई की मांग की है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More