ये हमारा Archive है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.biharnewslive.com पर जाएँ।

हाजीपुर:श्रद्धा पूर्वक मनाया गया स्वर्गीय उषा वर्मा- धूपेन्द्र प्रसाद का पंचम स्मृति दिवस समारोह

182

डॉ0 संजय (हाजीपुर) – ऐतिहासिक गांधी आश्रम मोहल्ला के प्राचीन निवासी स्वर्गीय उषा वर्मा- स्वर्गीय धूपेन्द्र प्रसाद जी का पंचम स्मृति दिवस समारोह डॉ0 विजय कुमार की अध्यक्षता में श्रद्धा पूर्वक मनाया गया।कार्यक्रम के आरंभ में उपस्थित आगत अतिथियों के द्वारा स्वर्गीय उषा वर्मा-स्वर्गीय धूपेन्द्र प्रसाद जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई।कार्यक्रम का संचालन कर रहे डॉक्टर संजय ‘विजित्वर’ ने स्वर्गीय उषा वर्मा तथा स्वर्गीय धूपेन्द्र प्रसाद जी के व्यक्तित्व तथा कृतित्व पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला।इस क्रम में गांधी आश्रम मोहल्ला निवासी महेश कुमार ने कहा कि स्वर्गीय उषा वर्मा तथा स्वर्गीय धूपेन्द्र प्रसाद व्यवहार कुशल और नेक दिल इंसान थे । हाजीपुर नगर परिषद के पूर्व उपसभापति विजय कुमार उर्फ विजय लाला ने कहा कि किशोर काल से इस मोहल्ले में इनके घर आता रहा हूं । इस क्रम में देखा कि स्वर्गीय धूपेन्द्र प्रसाद जी बहुत ही सरल,मृदुभाषी तथा ईमानदार व्यक्ति थे । सादगी उनके चरित्र में कूट -कूट कर भरा था, वहीं स्वर्गीय उषा वर्मा कुशल गृहणी के साथ-साथ व्यवहार कुशल थी।काफी संघर्षों को झेलने के बाद भी खुश दिल महिला थी। आदर्श होटल तथा गंगा सेतु पेट्रोल पंप के कर्ता-धर्ता राज किशोर राय उर्फ राय जी ने कहा कि स्कूल के दिनों से इनके घर आता रहा हूं ।

वे दोनों काफी मुझे मानते थे और दोनों हाथों से आशीर्वाद देते थे। बिना कुछ खिलाए जाने नहीं देते थे। अनिल कुमार ‘गुड्डू’ अधिवक्ता ने बताया कि पड़ोसी होने के नाते लगा कि वे दोनों काफी सरल स्वभाव के थे ।कार्यक्रम के दूसरे सत्र में परिवार में बुजुर्गों का महत्व विषय पर परिचर्चा के क्रम में जदयू के वरिष्ठ नेता संजय वर्मा ने कहा कि किसी भी घर के लिए माता-पिता पिलर होते हैं और सौभाग्यशाली वे लोग होते हैं जिनको माता-पिता का आशीर्वाद मिलता रहता है।

 

नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार
नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार

नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश कुमार ने कहा कि दिवंगत माता-पिता को स्मरण करना, स्मृति दिवस मनाना प्रेरक कर्म है और व्यक्तित्व कृतित्व पर चर्चा करना घंटी बजाने जैसा है।अर्थात समाज को बतलाना कि माता-पिता का सदैव सम्मान करना चाहिए। संवेदक तथा समाजसेवी बासकित राय ने कहा कि माता-पिता को सम्मान देना तथा उन्हें याद करना पुण्य का काम है । लोहिया विचार मंच के संयोजक, सुनील कुमार ने कहा कि माता-पिता किसी भी परिवार के लिए धरोहर हैं और उनकी देखरेख में ही व्यक्तित्व का सही ढंग से विकास होता है।

राजद के वरीय नेता राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि जो व्यक्ति अपने माता पिता का सम्मान करता है वह जीवन में कभी भी अपमान नहीं झेलता है ।राजद नेता रघुवंश नारायण ने बताया कि बुजुर्ग हर परिवार की नींव होते हैं । उनके बिना जीवन अधूरा माना जाता है। वकील राय ने बताया कि माता-पिता परिवार में दीपक तुल्य होते हैं जिनकी रोशनी में परिवार फलता- फूलता है । मानवाधिकार टुडे के संपादक, शशि भूषण सिंह ने बताया कि माता- पिता के आशीर्वाद के बिना जीवन सफल नहीं हो सकता। रंजीत श्रीवास्तव ने कहा कि माता- पिता की सेवा सबसे बड़ी सेवा है। अजय कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि माता पिता की सेवा और उनसे आशीर्वाद लेते रहना चाहिए । संजीव कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि भाग्यशाली वे लोग हैं जिनको माता पिता का आशीर्वाद प्राप्त है और जो माता-पिता की सेवा करते रहते हैं ।अन्य वक्ताओं में सुनील कुमार श्रीवास्तव, विनोद कुमार ,मनोज कुमार आदि थे ।

 

कार्यक्रम के तीसरे सत्र में 2 संस्थानों यू० डी० ए० एन०म्यूजिक सेंटर तथा के०पी०सिलाई सेंटर का हाजीपुर नगर परिषद के पूर्व उपसभापति, विजय कुमार, जदयू के वरिष्ठ नेता संजय वर्मा, एनजेए के राष्ट्रीय अध्यक्ष, राकेश कुमार के कर- कमलों द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया गया । कार्यक्रम के चौथे सत्र में डॉ० संजय ‘विजित्वर’ के हाथों से समाज में विशिष्ट योगदान देने वाले व्यक्तियों को पुष्पमाला तथा शाॅल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया ।

सम्मानित होने वाले में सर्वप्रथम हाजीपुर नगर परिषद के पूर्व उपसभापति विजय कुमार उर्फ विजय लाला,जदयू के वरिष्ठ नेता, संजय वर्मा, नेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष, राकेश कुमार ,राष्ट्रीय सहारा के वरिष्ठ पत्रकार, पांडेय ब्रजनंदन ‘राजू’ ,मानवाधिकार टुडे के संपादक,शशि भूषण सिंह, आदर्श होटल तथा गंगा सेतु पेट्रोल पंप के कर्ता-धर्ता, राज किशोर राय उर्फ राय जी, संवेदक तथा समाजसेवी, बासकित राय राजद के वरीय जिला उपाध्यक्ष, राजेश कुमार शर्मा तथा कायस्थ महासभा के रंजीत श्रीवास्तव थे। इस अवसर पर प्रोफेसर सभाजीत सिंह ,नरेश प्रसाद वर्मा,राजीव कुमार ‘मुन्ना’,अनिल कुमार सिन्हा, सुधीर सिंह, संतोष सिंह ,गुड्डू, रामप्रवेश सिंह ,मदन मोहन प्रसाद, कुंदन कुमार, विजय कुमार, हरिहर प्रसाद वर्मा अश्वनी कुमार, पंकज कुमार तथा अशोक कुमार राय की भी उपस्थिति रही । कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ पत्रकार, पाण्डेय ब्रजनंदन ‘राजू’ द्वारा आगत अतिथियों के प्रति धन्यवाद आभार व्यक्त किया गया।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More