ये हमारा Archive है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.biharnewslive.com पर जाएँ।

बिहार:मौसम विभाग ने कई राज्यों में फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है. जानिए 

बिहार: मौसम विभाग ने कई राज्यों में फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है. जानिए 

142

Bihar News Live: Patna: September का आधा महीना बीत चुका है. मॉनसून का वक्त जल्द बीतने वाला है. इस बीच फिर से मौसम विभाग ने कई राज्यों में फिर से बारिश की चेतावनी जारी की है.

बिहार:उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 17 सितंबर तक बहुत भारी बारिश के आसार हैं. वहीं अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 16 सितंबर को भारी बारिश और गरज / बिजली गिरने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में कम बारिश की गतिविधि की संभावना है. वहीं मध्य प्रदेश में भी मुंबई, पालघर जैसे क्षेत्रों में भी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री तक जाएगा. राजधानी में आज मध्यम बारिश का अनुमान है. गुजरात के भी कई जिलों में इन दिनों तेज बरसात हो रही है. अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा. यहां तेज बारिश का अनुमान है.

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

      शहर              न्यूनतम तापमान      अधिकतम तापमान
  1. दिल्ली        23.0                31.0

  2. श्रीनगर      14.0                 31.0

  3. अहमदाबाद 22.0                32.0

  4. भोपाल      24.0                27.0

  5. चंडीगढ़      25.0                35.0

  6. देहरादून      22.0               31.0

  7. जयपुर       24.0                 31.0

  8. शिमला       18.0                24.0

  9. मुंबई          25.0                 31.0

  10. लखनऊ      24.0                 27.0

  11. गाजियाबाद  25.0                 30.0

  12. जम्मू          25.0                 34.0

  13. लेह            9.0                   24.0

  14. पटना         26.0                  30.0

ये है मॉनसून की स्थिति

उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके आस-पास के क्षेत्र में गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. इसके 15 सितंबर की शाम तक उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है. यह धीरे-धीरे दक्षिण उत्तर प्रदेश से होते हुए उत्तर पूर्व दिशा की ओर बढ़ जाएगा। यह एक बार फिर सशक्त होकर दक्षिण पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक डिप्रेशन में बदल सकता है.

मॉनसून की ट्रफ समुद्र तल पर जैसलमेर, कोटा, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर बने हुए गहरे दबाव के केंद्र से गुजरते हुए, सतना, डाल्टनगंज, दीघा और फिर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है. एक और निम्न दबाव की रेखा पूर्वोत्तर अरब सागर से लेकर दक्षिण गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से होते हुए पूर्वोत्तर बिहार तक फैली हुई है.18 सितंबर के आस पास एक नया चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के तट के पास बन सकता है. 

अगले 24 घंटे यहां होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश संभव है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, सिक्किम असम, मेघालय, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More