ये हमारा Archive है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.biharnewslive.com पर जाएँ।

भोजपुरी: देश का पहला भोजपुरी ओटीटी मितवा टीवी ने पूरे किए अपने एक साल

1,228

बिहार न्यूज़ लाइव डेस्क: 

कोविड काल के बाद मनोरंजन के स्वरूप बदल गए थे। फ़िल्म, गाने और न्यूज के दर्शक मोबाइल पे सिमट चुके थे। सिनेमाघरों के बंद होने के बाद उसकी जगह टीवी और डिजिटल प्लेटफार्म ले चुकी थी। ओटीटी पे आएं बेहतरीन कंटेंट को दर्शकों ने खूब पसंद किया। इन्ही बातों को ध्यान में रख कर भोजपुरी का पहला ओटीटी लॉंच किया गया था। मितवा टीवी नाम के इस ओटीटी को पूरे देशी अंदाज में लांच किया गया था। जिसे दर्शको का भरपूर प्यार मिला। मनोरंजन के तरीके को पूर्णतः परिभाषित करते हुए मितवा ने इस वर्ष सफलता पूर्वक अपना एक साल पूरा किया। वर्ष 2021 में मितवा टीवी की नींव रखी गयी और अगस्त 22 से इसका टेस्ट फिड शुरू कर दिया गया था। मितवा टीवी पर फिलहाल 176 देशो में विश्वव्यापी दर्शकों के लिए कार्यक्रमो का प्रदर्शन शुरु किया जा चुका है जिसके कारण मितवा टीवी ने बहुत ही कम समय मे दर्शको के बीच काफी लोकप्रियता हासिल कर चुकी है। देश और विदेशों में अपने दर्शकों की बढ़ती संख्या मितवा की बढ़ती लोकप्रियता ही प्रमाण है कि मितवा टीवी भोजपुरी का दुनिया में पहला ओ टी टी प्लेटफार्म हैं, जहाँ मनोरंजक कार्यक्रमों के साथ ही देश की प्रथम समाचार प्रस्तुति भी उपलब्ध हैं।

 

 

अपने मजबूत वितरण और बेहतरीन कंटेंट के कारण मितवा आज देश के लोकप्रिय ओटीटी में शामिल हो चुका है। इस पर भोजपुरी फिल्मों के साथ हॉलीवुड क्लासिक्स, लाइव-स्ट्रीमिंग, ड्रामा, वेब-सीरीज़ एवं समाचार , यहाँ हर आयु वर्ग के लिए कुछ न कुछ उपलब्ध है। इसे प्ले-स्टोर,ऐप-स्टोर, फायरस्टिक और अन्य लोकप्रिय स्ट्रीमिंग डिवाइसेज़ जैसे एमआई स्टिक पर आसानी से डाउनलोड कर देखा जा सकता है। मितवा टीवी के सीईओ अविनाश राज कहते हैं, “मनोरंजक कार्यक्रमों के साथ एक मजबूत वितरण सफलता का राज़ है। “हमारे पास नेटफ्लिक्स की तरह एक स्टैंडअलोन ऐप बनाने का विकल्प था, लेकिन बाजार की मांग को समझते हुए, हमने वितरण एवं कार्यक्रमों की गुणवत्ता में निवेश किया, साथ ही अनेकों भाषाओं के प्रमुख टेलीविज़न चैनलों को मितवा के माध्यम से दर्शकों तक मुफ्त पहुंचने का प्राविधान बनाया”। इस रणनीति ने बेहतरीन काम किया। आज तक, मितवा भारत और विदेशों में लाखों दर्शकों के लिए 200+ चैनलों के साथ कई अनूठे कार्यक्रम प्रस्तुत कर रहा है और आज मितवा देश में सबसे तेजी से लोकप्रिय होते हुए स्टार्ट-उप में से एक है।
मितवा टीवी के एमडी राघवेश अस्थाना के अनुसार, “भोजपुरी मनोरंजन के बाज़ार में, मांग और आपूर्ति के बीच एक बड़ा अंतर है!” इसी अंतर को भांपते हुए, मितवा ने सवर्प्रथम हॉलीवुड की चुनिंदा फिल्मों को भोजपुरी भाषा में डब किया है।

 

मितवा की योजना एक मजबूत कंटेंट लाइब्रेरी बनाने के लिए भारत और विदेशों से ऐसी और अधिक से अधिक मनोरंजक सामग्री हासिल करने की है। राघवेश आगे कहते हैं, “हम मजबूत कंटेंट लाइब्रेरी के एक हिस्से के रूप में वेब-सीरीज़, ड्रामा और रियलिटी शो की भी योजना बना रहे हैं।“ मितवा भारत में मौजूद भोजपुरी आदि भाषाओं में रुचि रखने वालों का अपना पहला ओटीटी प्लेटफॉर्म है। इसका श्रेय इसकी पूरी टीम को है जहां मितवा अपनी पेशकश के साथ भोजपुरी बाज़ार को फिर से परिभाषित कर रहा है।
मनोरंजन के क्षेत्र में एक सम्पूर्ण समाधान देने का दृष्टिकोण ही मितवा को सबसे अलग बनाता है। जबकि अन्य ओ टी टी का ध्यान केवल महानगरों पर केंद्रित है,मितवा अपनी रणनीति की तहत टियर 1, और टियर 2 शहरों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और उन क्षेत्रों में पहुंच बना रहा है जहां अभी तक मेन स्ट्रीम मीडिया अपनी सेवाएं नहीं प्रदान नहीं कर रही है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More